-->

asian game ki shuruat kab huyi एशियाई गेम की शुरुआत किस देश से

दोस्तों आज पुरे एशिया में asian game 2018  की चर्चा हो रहगी है क्या आप जानते है पहला asian game  किस देश में खेला गया था .अगर नहीं जानते तो आज हम आपको बता रहे है ,की एशिया का पहला एशियाई गेम की शुरुआत भारत से हुयी थी 1951  में पहली एशियाई गेम की मेजवानी भारत ने की थी उस समय के प्रधान मंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू थे .
एशियाई गेम में कौन -2 से खेल शामिल है 
डोंगी से चलना ,क्रिकेट ,सायक्लिंग ,गोताखोरी के ,घुड़सवार बाड़ लगाना फील्ड ,हॉकी ,फ़ुटबॉल ,
गोल्फ़ ,कसरत ,हेन्डबोल ,जुडो ,कबड्डी ,वालीबाल ,जल पोलो  ,तीरंदाजी ,भारोत्तोलनव्यायाम ,
बैडमिंटन ,कराटे  ,रोइंग रग्बी   ,शूटिंग ,टेनिस ,स्क्वाश ,तैराकी ,लयबद्ध तैराकी ,टेबल टेनिस,टेनिस बास्केटबाल ,मुक्केबाज़ी ,कुश्ती ,वुशु,
अब तक कितने एशियाई गेम हो चुके है 
एशियाई गेम हर चौथे साल खेला जाता है 1951 से लेकर आज तक 17 एशियाई गेम हो चुके अब 18th एशियाई गेम खेला जा रहा है जिसकी मेजबानी इंडोनेशिया में खेला जा रहा है ,18 अगस्त से 2 सितम्बर तक अगला एशियाई गेम ,आगामी एशियाई गेम 2022 में चीन में खेला जायेगा .

Asian Game Fedretion ( AGF)
ओलम्पिक खेलों के दौरान लंदन में एशिया के 6 देशों ने मिलकर संयुक्त एशियाई खेलों की शुरुआत करने का फैंसला किया ,जिसमे भारत , म्यांमार,ताइवान ,श्रीलंका ,कोरिया, फिलीपींस शामिल थे ,नतीजतन 1949 में अइसन गेम fedretion की स्थापना की गयी .
एशियाई गेम की बातें 
एशियाई गेम में एशिया के 45 देश भाग लेते है ,हालाँकि और भी बहुत देश है एशिया में लेकिन वो एशियाई गेमों  में भाग  नहीं लेते एशियाई गेम का मोटो "Ever Onward " है ये शब्द पंडित जवाहर लाल नेहरू ने दिए थे ,जिसका अनुसरण आज तक हो रहा है .


asian game logo 
पहले asian game  में ग्यारह मूलखों ने भाग  लिया था ,जिनके नाम , भारत ,वर्मा , अफगानिस्तान , श्री लंका ,फिलीपींस ईरान जापान ,थाईलैंड ,नेपाल ,सिंगापूर , तथा इंडोनेशिया है ,1951 में डॉक्टर राजिंदर प्रसाद भारत के राष्ट्रपति ने एशियाई खेलों की शुरुआत की उस दौरान जापान पहले नंबर पर रहा और भारत 15 स्वर्ण पदक जीत कर दूसरे स्थान को हांसिल  किया 

एशियाई गेम का लोगो एक लाल रंग का सूर्य  और उसके अंदर एक और सफ़ेद रिंग  है और इसकी 16 किरणे दिखाई जाती है ,

Post a Comment

Previous Post Next Post