-->

manicure se badaye hatho ki sundrta or pairo ko komal

मैनीक्योर से बढ़ाएं हाथो की कोमलता और सुंदरता  मैनीक्योर कैसे करें  ये जानने के लिए इस आर्टिकल को पढ़ें  आम तोर पर ओर्टन चेहरे का खास ख्याल रखती हैं मैनी क्योर द्वारा हाथों की की सफाई और देख भाल की जाती है हाथों का अधिक फटना खुरदरा होना शरीर में विटामिन सी की कमी का संकेत है .अत कुछ दिनों तक विटामिन खाने से हाथों का फटना कम हो जाता है .एक आम औरत शाडू लगाना वर्तन साफ़ करना सब्जी काटना ,आदि काम अपने हाथों से करती है .


मैनीक्योर द्वारा नाखुनो को सलिखे से स्वरा जाता है मालिश के  माध्यम से त्वचा को कोमल बनाया जाता है .स्क्रव या स्टीम देकर डेड स्किन को निकला जाता है .और पैक लगाकर त्वचा की निखार दिया जाता है .इस प्रकार मैनी क्योर से त्वचा की सम्पूर्ण देख भाल हो जाती है .सपताह में एक बार मणि क्योर से हाथ सूंदर हो जाते है .

मैनीक्योर कैसे करें  manicure at home
सामग्री

गुनगुना पानी
शैम्पू ,
हाइड्रोजन,
मैनीक्योर पाउडर,या ब्लीच,
नेल कटर,
मैनीक्योर किट ,
नेल ब्रश,
गुलाबजल,
baseफुट और टोपफ़ुट नेल पोलिश,
प्यूमिक स्टोन,
क्यूटिकल पुशर
दो तोलिये ,
नेल फाइलर.
cutical cream
मॉइस्चराइजर
बिधि -- सबसे पहले नेल पेंट रिमूवर लगा कर साफ़ करें और फाइलिंग करें नाखुनो को शेप दें,उसके बाद सूखे नाखुनो पर क्यूटिकल क्रीम लगाकर सफाई करें क्यूटिकल्स को काटे नहीं . इस से आपको दर्द हो सकता है .
उसके बाद आधा टप गुनगुने पानी से भर कर उसमे दो पाउच शैम्पू , एक चमच हाइड्रोजन , तीन चमच मैनिक्युरे पाउडर या ब्लीच डालें ,उसको अच्छी तरह मिक्स करें ,इसमें हाथो को पांच मिनट तक डिप करें ,फिर प्यूमिक स्टोन से हाथों की सफाई करें .

फिर नेल को अंदर और बाहर से नेल ब्रश की हेल्प से साफ़ करें , हाथो को पानी से निकाल कर साफ पानी से धो लें ,उसके बाद टॉवल से हल्का हल्का पोछ कर ,फिर पुशर का यूज़ करें ,अगर जरुरी हो तो नेल कटर का प्रयोग भी करें .उसके बाद हाथों की मसाज करें .

हाथों की मसाज करने का तरीका ---
सबसे पहले हाथो के ऊपर और नीचे गोलाई में मसाज करें फिर फिंगर्स पर छोटी छोटी गोलाई लेते हुए मसाज क्करें .उसके बाद हुक मसाज करें फिंगर्स में फिंगर्स फसा कर मसाज करें .

दोनों हाथो की मसाज करने के बाद हाथो को हवा में हिलाते हुए रेस्ट पोजीशन में रखें ,इसके बाद हाथो को स्टीम दें फिर से पोछ कर पैक लगाएं .

हाथों को समतल सतह पर रखें अंगुलिओं के बीच कॉटन रख कर फैला दें .सबसे पहले बेस कोट लगाएं उसके एक मिनट बाद टॉप कोट लगते है .सूखने के बाद हाथो को मॉइस्चराइजर कर दें .


EmoticonEmoticon