-->

बालों में इसको लगा लिया तो लाइफ झींगा लाला sunder kale ghane balon ke gharelu upay

, अगर सर पर काले और घने बाल हैं तो आपकी पर्स्नालिटी में चार चाँद लग जाते हैं , .सबकी यही चाहत होती हैं के उनके बाल काले तथा घने हो लेकिनकई कारणों से बालो का झड़ना शुरू हो जाता हैं ,अक्सर कई लोग बालों में महंगे आयल , शैम्पू ,का इस्तेमाल करते हैं ,इस आर्टिकल में मैं आपको बालों को काला घना और लम्बे बनाने का घरेलु उपाए बता रहा हु जिनके प्रयोग से आप मनचाहे बाल पा सकते हैं .

हमारे ऋषि मुनिओं ने बालों को स्वस्थ रखने के लिए आयुर्वेद में कई उपाए बताये हैं आम लोगो को उनकी जानकारी न होने के कारण रासायनिक पदार्थो से निर्मित प्रोडक्ट आपने बालो में लगा रहे हैं ,जिनसे बाल और ज्यादा खराब दिखने लगते हैं या पतले हो जाते हैं अगर आप भी बालों की समस्ये से परेशां हैं तो इन आयुर्वेद को अपनाये .

सुन्दर काले घने बालों के लिए 5 रामबाण घरेलु उपाए
1...अगर आपके बाल पतले और रूखे हैं तो आपके लिए त्रिफला से बेहतर कोई ओषधि नहीं हैं .त्रिफला आप घर पर भी बना सकते हैं .इसके लिए आपको 10 हरड़ 20 अम्ब्ला और 30 बहेड़ा लेना हैं ,ये सब आपको पनसारी की दुकान से मिल जायेगा इन सबको मोटा मोटा कूट लें ,

रात को 250 ग्राम पानी में भिगो कर रख ले सुबह नहाते समय या जब आप अपने बालों को धोते हैं इस पानी को आपने बालों में अच्छी तरह मालिश करें .आधा घंटे के बाद आपने बालों को किसी आयुर्वेदिक या सॉफ्ट शैम्पू से धो लें ,इस को आप लगातार प्रयोग कर सकते हैं कुछ ही दिनों बाद आपको फर्क नज़र आ जायेगा .

2...अपने भोजन में प्रोटीन की मात्रा बड़ा दें , आपने ऊपर पढ़ा के बालो का निर्माण केराटिन प्रोटीन से होता हैं.आज के समय में कई लोग केराटिन थेरेपी भी करवाते हैं ,जो की बिलकुल सही नहीं हैं , इस लिए आपने भोजन में ऐसे खाद्य पदार्थो को शामिल करें जिनमे केराटिन अधिक मात्रा में पाया जाता हैं

जैसे की . मछली , अंडे, लाल मांस ,देसी चिकन ,अखरोट , बादाम , मटर ,और दही , सूखा नारियल ,कई प्रकार के ब्रांडेड आयल सर पर लगाने से अच्छा हैं आप इनमे से अपनी सुबिधा अनुसार खाना शुरू कर दें , इस से आपकी हेल्थ अच्छी रहेगी , हेल्थी होने पर ही आपके बाल मजबूत और स्वस्थ हो सकते हैं .

3...आबंला और नारियल तेल भी आपके बालों को काला घना और मजबूत बनता हैं ,कुछलोग इसको पुराने जमाने का बता कर नए जमाने के .हानिकारक प्रोडक्ट इस्तेमाल करते हैं ,नारियल में मौजूद प्रोटीन आपके बालों की जड़ो को मजबूत बनाते हैं ,जब आप नारियल का तेल आपने बालों में लगाते हैं तो ये आपके बालों की जड़ो तक जाकर जड़ों को पौष्टिक तत्व प्रदान करता हैं .जिस से आपके बाल कुदरती तोर पर मजबूत हो जाते हैं .

कहते हैं एक आमले में 7 संतरो के बराबर विटामिन होते हैं ,ये नेचुरल कंडीशनर का काम करता हैं और साथ में बालों को काला करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता हैं .रोज रात सोने से पहले अमला और नारयल तेल से आपने बालों की मालिश जरूर करें .ये आयुर्वेद का सबसे अच्छा उपचार हैं.

4...जैतून का तेल बालों में लगाने से बालों की चमक बहुत ज्यादा बढ़ जाती हैं ,और जड़ों से मजबूत हो जाते हैं किसी कटोरी में जैतून का तेल डाल कर अंगुली अग्र भाग से अपने बालो में मालिश करें ,तथा बालों की जड़ो में अच्छी तरह मालिश करें .अगर आप गर्म इलाके में रहते हैं तो जैतून का तेल हफ्ते में सिर्फ एक बार प्रयोग करें ,क्यों के इसकी तासीर गर्म होती हैं .इसके इस्तेमाल से दोमुहे बाल रूखे बाल , झड़ते हुए बालों में नयी जान आ जाती हैं ,

5...शिकाकाई बालों को कुदरती तोर पर काला बनाती हैं ,10 ग्राम शिकाकाई लेकर मोटा कूटकर इसके टुकड़े कर लें। इन टुकड़ों को 250 ग्राम पानी में रात को भिगो दें। सुबह इस पानी को छान लें और इससे सिर की मालिश करें 20 मिनट बाल धो लें । अगर आपके बाल सफ़ेद होना शुरू हो गए हैं तोइस नुस्खे से खुछ ही दिनों में आपके काले होना शुरू हो जायेंगे ,और उनकी चमक भी बढ़ने लग जाएगी .
ये भी पढ़ें --> गर्मिओं में चेहरे की देखभाल कैसे करें tips
इस आर्टिकल में बताये गए किसी एक उपाए को अपनी जरुरत के हिसाब से प्रयोग करें जहा तक हो सके केमिकल युक्त प्रोडक्ट का इस्तेमाल काम कर दे,


EmoticonEmoticon