-->

chere ko bedag kare ye gharelu totke

झाइयां pigmentation  हटाने के घरेलु  उपाए -  अगर आपके चहरे पे झाईओं के निशान हैं तो इस से आपकी सुंदरता में कमी आ सकती है , चेहरा सुंदर तभी दीखता है जब उसमे कोई दाग या निशान न हो , प्रेग्नेंसी के बाद कई महिलाओं को चेहरे पे काली झाईयां पड जाती है , कई लोगो के चेहरे गोरे होते हैं, लेकिन उसमे black head या जिसको तिल्ली भी कहते हैं ,बहुत ज्यादा हो जाते हैं ,कई प्रकार के प्रयोग करने पर भी ये निशान मिटते नहीं . इन सभी परेशानिओ से झुटकारा कैसे पाए  आज इस पोस्ट में बताया जायेगा .

त्वचा को सूर्ये की अल्ट्रा वायलेट किरणों से बचाने के लिए शरीर में एक प्रकार का हॉर्मोन melanocyte तयार होता हैं , कई बार ये हॉर्मोन अत्यधिक मात्रा में तयार होने लगता हैं ,जिस कारन चेहरे और शरीर के कई अंगो में झाईओं के निशान देखने को मिलते हैं .



सूर्ये की तेज किरणों से भी ,heat spot  के निशान चेहरे पर पड जाते हैं .

झाईओं का समय पर उपचार न किया जाये तो ये कैंसर का कारन बन सकता हैं

झाइयां  heat spot pigmentation  बंशानुगत भी होते हैं अक्सर जिनके परिवार में ये रोग होता हैं ये पीढ़ी दर पीढ़ी आगे बढ़ता जाता हैं

झाइयां   pigmentation का देसी घरेलु उपाए


हल्दी और चन्दन से मिटाये काली झाइयां
झाइयां  pigmentation के निशान चेहरे से हटाने के लिए चन्दन और हल्दी को संतरे के रस में अच्छी तरह पीस कर रात को सोते समय चरे पर लगाने से ५-६ दिनों में निशान मिटने लगते हो और चेहरे की सुंदरता बढ़ जाती हैं

गुलाब के फूल से हटो झाइयां
ये बहुत ही आसान और सरल उपाए हैं ,अगर आप चेहरे के निशान से परेशा हैं इस उपाए को जरूर करे  देसी गुलाबी गुलाब के फूल लेकर उसमे थोड़ा गए का दूध मिलाकर पीस ले जब क्रीम जैसा बन जाये तो फेस पैक की तरह पाने चेहरे पर लगाए .इसके नियमित प्रयोग से चेहरे के निशान गायब हो जाते हैं .

मुलतानी मिटटी मिट्टी हैं झाईओं को
50 ग्राम मुल्तानी मिटटी ,दो बड़े चमच संतरे के छिलके का पाउडर गुलाब जल , दूध की मलाई इस सबको आपस में मिला कर क्रीम तयार कर ले , इसका नियमित प्रयोग करने से चेहरे के दाग ढाबे मिट जाते हैं.
तुलसी के पत्तो का रस ,काले तिल ,नारियल का तेल ये सब चीजे आपस में पीस कर लेई बना ले ये   झाइयां  pigmentation के लिए सबसे बेस्ट घरेलु ओषधि हैं ,लगातार कुछ हफ्तों तक इस्तेमाल करने से चेहरे की झाइयां मिट जाती हैं और रंग भी निखार जाता हैं . ये नुस्खा प्रयोग करने से पहले अपने चेहरे को गुनगुने पानी से अच्छी तरह धो ले उसके बाद इसको अपने चेहरे पर मसाज करे .

Post a Comment

Previous Post Next Post