-->

how to change font style in blogger blog - blogger blog ka font style kaise change kare

 blog ka font style kaise change kare दोस्तों आपने  पिछली पोस्ट में पड़ा की ब्लॉगर ब्लॉग का फॉण्ट साइज कैसे चेंज करते है ,इस आर्टिकल में हम सीखेंगे ब्लॉगर ब्लॉग का फॉण्ट स्टाइल कैसे चेंज करे ,और फॉण्ट फॅमिली कैसे चेंज करे .दोस्तों  ब्लॉगर ब्लॉग को  अट्रैक्टिव बनाने  के लिए जितना जरुरी .हाई क्वालिटी कंटेंट है उतना ही जरुरी है ,फॉण्ट स्टाइल  भी है .



आपने  स्कूल टाइम में देखा होगा जिन  बच्चों की हैंड राइटिंग अच्छी होती थी उनको मार्क्स भी ज्यादा मिलते थे वही रूल यहाँ भी लागु होता है ब्लॉग्गिंग में भी वही रूल फॉलो करना चाहिए अगर अपने  ब्लॉग पोस्ट के वर्ड्स सुन्दर दीखते है तो .readers उसको पढ़ने में दिलचस्पी दिखाते  है .

ब्लॉग्गिंग में सक्सेस होना कोई खाला जी का बाड़ा   नही जो हर कोई वह खेलने चला जाये , ब्लॉग्गिंग में हर कदम फूंक फूंक कर रखना पड़ता है .कई चीजों का ध्यान रखना पड़ता है .

जिनमे  सबसे पहले नंबर आता है . हाई क्वालिटी कंटेंट का .दूसरे नंबर पर फ़ास्ट लोडिंग ,और तीसरा नंबर है ब्लॉग डिज़ाइन . इन तीनो के बाद आपको seo पर ध्यान देना चाहिए .उसके बाद पोस्ट को पब्लिश करें .


how to change blogger blog's font style 

आज हम बात करेंगे ब्लॉगर ब्लॉग का फॉण्ट स्टाइल या फॉण्ट फॅमिली कैसे चेंज  करते है ये बहुत जरूरी टॉपिक है , ज्यादातर ब्लॉगर tenplate  में ऐसे फॉण्ट स्टाइल का use किया होता है जो hame खुद को देखने में अच्छे नहीं लगते तो हम विसिटोर्स से क्या उपेक्षा रख सकते है की वो हमारे आर्टिकल को रीड करें .


अब सवाल उठता है हम किसके  फॉण्ट यूज  करे जो रीडर को पसंद आये . इंटरनेट में सर्च करें तो हजारो फॉण्ट मिल जाते है .लेकिन मैं  आपको सलाह दूंगा आप गूगल फोंट्स ही यूज करें क्यों के ये फ्री है और  गूगल  की सर्विस है जैसे हमारा ब्लॉगर भी गूगल की सर्विस है .
हमारे ब्लॉग में Laila फॉण्ट use किया गया है मैं  उसकी एक्साम्प्ले आपको दिखा रहा हुआ


आप सबसे पहले गूगल सर्च में google font  सर्च  करें ,
imageno.1


जो सबसे पहला लिंक  होगा उसको ओपन कर लें यहाँ से आप अपनी पसंद का कोई फॉण्ट सेलेक्ट कर लें .लेकिन एक परेशानी यहाँ भी है की यहाँ भी हजारों फॉण्ट हैं तो अपने लिए सबसे अच्छा फॉण्ट कैसे  चूज करें , आप गूगल फॉण्ट पेज को स्क्रॉल करे यहाँ से कोई एक फॉण्ट सेलेक्ट करे के उसके राइट साइड में जो + का निशान  है उस पर क्लिक करें .

उसी दौरान आपकी स्क्रीन के नीचे एक काली पट्टी शो होगी उस पर लिखा है family selected उस पर क्लिक करें ,


image no.2
उस काली पट्टी पर क्लिक करने पर आपके सामने एक css कोड शो होगी जो इस इमेज में दिखाई गयी है .इस कोड को कॉपी कर के notepad  में सेव कर लें  .

इसके बाद आप अपने ब्लॉगर के डैशबोर्ड में जाये वहाँ

1 ) - theme  पर क्लिक करें 

2 ) - edit html पर क्लिक करें 
 अब जो कोड शो होगा उसमे माउस से लेफ्ट क्लिक करें फिर ctrl+F दवाएं फिर सर्च करें stylesheet. टाइप करें

image no.3


अब आपको stylesheet  के सभी कोड येलो कर में दिखाई देंगे .वहां  आपने  इस कोड को सर्च करना है .
<link href='//netdna.bootstrapcdn.com/font-awesome/3.2.1/css/font-awesome.min.css' rel='stylesheet'/>

अब आप फिर से notepad पर आ जाये जहा आपने  गूगल फॉण्ट को सेव किया था .इस कोड को थोड़ा चेंजिंग करें .जैसा इमेज में दिखाया गया है .नीचे इमेज देखें .

image no.4

उसके बाद  जो कोड एडिट किया है उसको कॉपी कर के ग्रीन बाले कोड के  नीचे पेस्ट कर दें .आपको नए कोड को इस तरह से ऐड  करना है जैसे इमेज में दिखाया गया है .





अभी एक काम और बाकि है उसको भी कम्पलीट कर लें .image no. 2  देखें यहाँ से फॉण्ट का नाम (Laila) कॉपी कर के  पहले बाले फॉण्ट नाम से रिप्लेस कर दें . इस से आपके पुरे ब्लॉग और पोस्ट का फॉण्ट स्टाइल चेंज हो जायेगा .फॉण्ट नाम चेंज करने के लिए आपको फिर से ब्लॉगर के डैशबोर्ड में जाकर .
1 ) - dhashboard 
2 ) - theme 
3 ) - edit html
4 ) - ctrl+f 
search box 

के अंदर आपने  पहले वाले फॉण्ट को सर्च करें फिर उसको  नए फॉण्ट(Laila)  से रिप्लेस कर .दें दोस्तों आपने  बहुत आसानी से ब्लॉगर कर  फॉण्ट फॅमिली चेंज का लिया है यदि आपको फॉण्ट स्टाइल चेंज करने में किसी भी किसम की प्रॉब्लम आये तो आप कमेंट कर के सवाल जवाब कर सकते है आपकी सलूशन ३० मिनट के अंदर मिल जाएगी .




EmoticonEmoticon