-->

अनुष्का शर्मा जीवनी Anushka Sharma Biography hindi

 अनुष्का शर्मा प्रोड्यूसर और मॉडल है। हिंदी फिल्मो से उन्होंने अपना करियर बनाया, और वर्तमान में वह भारत की सबसे प्रसिद्ध और हाईएस्ट-पेड (Highest-Paid) अभिनेत्रियों में भी शामिल है। इसके साथ-साथ वह बहुत से पुरस्कारों की हकदार भी है, जिनमे एक फिल्मफेयर अवार्ड और छः नामनिर्देशन भी शामिल है।


नाम अनुष्का शर्मा
जन्म 1 मई 1988
जन्म स्थल उत्तरप्रदेश के अयोध्या
शादी विराट कोहली
पढ़ाई आर्मी विद्यालय और माउन्ट कारमेल कॉलेज
पिता का नाम कर्नल अजय कुमार शर्मा
माता का नाम आशिमा शर्मा


अनुष्का शर्मा का जन्म कब हुआ:-

अनुष्का शर्मा  का जन्म अयोध्या में हुआ था परन्तु उनके माता-पिता गढ़वाल, उत्तराखंड के रहने वाले है। उनके पिता, कर्नल अजय कुमार शर्मा एक आर्मी अफसर है और माँ आशिमा शर्मा एक गृहणी है। उनके बड़े भाई कारनेश जो पहले राज्य-स्तरीय क्रिकेटर थे अब मर्चंट नेवी में कार्यरत है। इन्होंने अपनी पढ़ाई आर्मी विद्यालय से की है और माउन्ट कारमेल कॉलेज, बैंगलोर से कला में डिग्री ली है।


anushka sharma image


बाद में वह मुंबई में अपने मॉडलिंग के करियर की शुरुआत करने आ गई।अनुष्का शर्मा के अनुसार नेवी के जनजीवन ने उनके जीवन पर काफी प्रभाव डाला है। 2012 में टाइम्स ऑफ़ इंडिया को दिये गए इंटरव्यू में शर्मा ने कहा था की, “मुझे गर्व है की मै एक आर्मी ऑफिसर की बेटी हु, मेरे एक्टर होने से ज्यादा मुझे इस बात पर गर्व है”।


अनुष्का शर्मा ने शिक्षा कहाँ से प्राप्त की:-

anushka sharma biography in hindi शर्मा बंगलौर में बड़ी हुई। आर्मी स्कूल से ही उन्होंने शिक्षा प्राप्त की और माउंट कारमेल कॉलेज से उन्होंने आर्ट में डिग्री हासिल की। असल में वह मॉडलिंग और जर्नलिज्म में अपना करियर बनाना चाहती थी और एक्ट्रेस बनने में उन्हें कोई रूचि नही थी। ग्रेजुएशन के बाद, शर्मा मॉडलिंग में अपना करियर बनाने के लिये मुंबई आ गयी।


और उन्होंने खुद को इलीट मॉडल मैनेजमेंट में दाखिल किया और स्टाइल सलाहकार प्रसाद बिदपा ने उन्हें पढाया था। 2007 में शर्मा ने लेक्मे फैशन वीक में डिज़ाइनर वेन्डेल रोड्रिक के लिये शो में पहली बाद रनवे (रैंप वाक) किया था।


इसके बाद उन्होंने बहुत से ब्रांड जैसे सिल्क एंड शाइन, व्हिस्पर, नठेल्ला ज्वेलरी पर फ़िएट पालिओ के लिये कैम्पेनिंग भी की थी। इसके बाद शर्मा एक एक्टिंग स्कूल में भी दाखिल हुई और उन्होंने बहुत से फिल्म रोल के ऑडिशन की शुरुवात भी की। Anushka Sharma Biography In Hindi में आगे जानेंगे की क्या थी प्रेम कहानी अनुष्का और विराट की ?


अनुष्का की शादी विराट से कैसे हुई:-


2014:पर्यटन के दौरान 

अपने रिश्ते के हनीमून चरण के दौरान, विराट और अनुष्का दोनों सेट पर और पर्यटन के दौरान दूसरे का दौरा करते थे। पुणे में एक इंडियन सुपर लीग मैच में एक साथ देखने के बाद, 2014 में कई क्रिकेट मैचों के दौरान अनुष्का खड़े हो गए थे।


लेकिन उन लोगों में से एक जो हैदराबाद से श्रीलंका के खिलाफ भारत का खेल था, जहां विराट ने उसके साथ चुंबन उड़ाया था आधे शताब्दी के स्कोर के बाद अपनी महिला प्रेम को बल्लेबाजी करें।


2015: विराट के प्रदर्शन के लिए अनुष्का ट्रॉल्ड

उनके रिश्ते की लोकप्रियता के साथ बदसूरत ट्रॉल्स आए, जिन्होंने विराट कोहली द्वारा एक खराब प्रदर्शन के रूप में कुछ पाया, जो अनुष्का शर्मा पर हमला करने का एक कारण था।


2016: एक साथ नहीं, फिर भी …

हालांकि अभिनेत्री ने ज्यादातर इस मुद्दे पर मां बनने का फैसला किया, लेकिन भारतीय कप्तान ने सोशल मीडिया को “अनुष्का में जाने” के लिए शर्मिंदा करने के लिए सोचा और अभिनेत्री को मैदान पर अपने खराब प्रदर्शन का श्रेय दिया।


विराट कोहली ने कहाँ : “उन लोगों पर शर्म आती है जो अनुष्का में सबसे लंबे समय तक जा रहे हैं और हर नकारात्मक चीज को उससे जोड़ रहे हैं। खुद को शिक्षित करने वाले लोगों पर शर्म आती है।


जब मैं अपने खेल के साथ क्या करता हूं उस पर उसका कोई नियंत्रण नहीं होता है तो उसे दोषी ठहराते हुए और उसका मज़ाक उड़ाते हुए शर्म आती है। अगर उसने कुछ भी प्रेरित किया है और मुझे और अधिक सकारात्मकता दी है।”


यह 2016 की शुरुआत में था, जब जोड़े ने कथित तौर पर तोड़ दिया था। विराट और अनुष्का ने Instagram पर एक दूसरे को खोला था और सार्वजनिक उपस्थिति रोक दी गई थी। फिर भी, ट्रोल के खिलाफ बात करने के लिए उनके इशारे की व्यापक सराहना की गई थी। और शायद, अनुष्का भी इसे पसंद आया। क्योंकि जल्द ही, जोड़े को एक साथ फिर से लटका देखा गया था।


2016: हैप्पी टाइम्स वापस दोबारा हैं

दिसंबर 2016 में, विराट और अनुष्का ने गोवा में भारतीय क्रिकेटर युवराज सिंह की भव्य शादी में भाग लिया जहां दोनों एक साथ चल रहे थे।


2017: ‘विरुष्का’ उपस्थिति का वर्ष

विराट और अनुष्का ने क्रिसमस को देहरादून में एक छुट्टी के साथ मनाया और अब तक बहुत अच्छा 2017 रहा है। उन्होंने न्यूयॉर्क में छुट्टी ली है, सचिन तेंदुलकर के फिल्म प्रीमियर में एक साथ भाग लिया, लाल कार्पेट पर एक साथ चला गया और यहां तक कि एक सुपर आराध्य विज्ञापन में आया जो इंटरनेट पर वायरल चला गया।


और इस साल की शुरुआत में, आमिर खान के साथ क्रिकेट खिलाड़ी पूर्व की फिल्म सीक्रेट सुपरस्टार को बढ़ावा देने के लिए दिवाली विशेष के लिए उपस्थित हुए। शो के दौरान, विराट ने अनुष्का के बारे में काफी खुले तौर पर बात की और कहा: “एक चीज जिसे मैं उसके बारे में सबसे ज्यादा प्यार करता हूं वह यह है कि वह बहुत ईमानदार है, वह अपने दिमाग में बोलती है।”


अनुष्का को एक अद्भुत, गर्म व्यक्तित्व मिला है। “मैंने कई अभिनेत्री के साथ काम किया है, वह आपके जैसे बहुत ही अद्भुत और ईमानदार व्यक्ति हैं “:आमिर ने कहा। “वह बहुत सीधी और ईमानदार है “:विराट कोहली

यह आरामदायक और संगत खिंचाव जो कि जोड़े ने निकला है, ने एक बार फिर प्रशंसकों से पूछा है – क्या विरुष्का शादी कर रही है?


और आख़िरकार अनुष्का और विराट ने चुप चुप के शादी कर ली लेकिन उनके फॅन्स को पता चल ही गया था | काफ़ी चर्चाएँ भी हुई थी |Anushka Sharma Biography In Hindi में आगे जानेंगे की क्या अनुष्का आध्यात्मिक है ?


अनुष्का ने पहली फिल्म कौनसी की थी:-

अनुष्का शर्मा  का फिल्मों में पहला किरदार आदित्य चोपड़ा की रब ने बना दी जोड़ी (2008) में शाहरुख खान के विपरीत रोल में थी। इस फिल्म में उनके अभिनय को काफ़ी सराहा गया और फ़िल्म को समीक्षकों ने भी काफ़ी सराहा और वह फिल्म एक ब्लाकबस्टर हिट गई।


उनकी दूसरी फ़िल्म बदमाश कंपनी, जिसे यश राज फ़िल्म ने निर्मित किया था, को 7 मई 2010 को रिलीज़ किया गया।


अनुष्का शर्मा की कुछ प्रसिद्ध फिल्में :


2008 रब ने बना दी जोड़ी

2010 बदमाश कंपनी

2010 बैंड बाजा बारात

2011 पटियाला हाउस

2011 लेडीज़ vs रिकी बहल

2012 जब तक है जान

2013 मटरू की बिजली का मंडोला

2014 पीके

2015 एन एच 10

2015 बॉम्बे वेलवेट

2015 दिल धड़कने दो

2015 हम हैं हैप्पी

2015 सुल्तान

2016 ए दिल है मुश्किल

2017 फिलौरी


अनुष्का फ़िल्मो के अलावा और कहाँ से पैसा कमाती है:-

फिल्मो में काम करने के साथ-साथ अनुष्का शर्मा बहुत से ब्रांड की ब्रांड एम्बेसडर भी है और वह हमेशा से ही सोशल मीडिया पर सक्रीय भी रहती है। साथ ही अनुष्का शर्मा बहुत से समाजिक कार्य भी करती है।आपको पसंद आ रही होगी


उन्होंने लिंग भेदभाव और प्राणी शोषण के विरोध में बहुत से काम किये है। अनुष्का और उनका भाई कार्नेश शर्मा प्रोडक्शन कंपनी क्लीन स्लेट फिल्म के संस्थापक है।उम्मीद है Anushka Sharma Biography In Hindi आपको पसंद आ रही होगी | 


क्या अनुष्का Religion है:-

हाँ बिलकुल | अभ्यास से हिंदू, शर्मा अपने परिवार के साथ हरिद्वार में ‘अनंत धम्म आत्मबोध आश्रम’ का अनुयायी है। आश्रम का नेतृत्व महाराज अनंत बाबा करते हैं, जो उनके परिवार के आध्यात्मिक गुरु हैं और अभिनेत्री आश्रम में नियमित आगंतुक हैं।

Related Posts

एक टिप्पणी भेजें